Home खेल गिल बने भारत के नंबर 1 बल्लेबाज, तोड़ा कोहली और धवन का रिकॉर्ड

गिल बने भारत के नंबर 1 बल्लेबाज, तोड़ा कोहली और धवन का रिकॉर्ड

0
गिल बने भारत के नंबर 1 बल्लेबाज, तोड़ा कोहली और धवन का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: टीम इंडिया के गुया सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी 3 मैचों की सीरीज के पहले मैच में दमदार दोहरा शतक ठोका। गिल ने रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज किया और एक छोर से विकेट गिरने पर भी जरा भी नहीं घबराए। वनडे इंटरनेशनल में यह गिल का लगातार दूसरा शतक है.

सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने गिल

युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने अपने बल्ले से इतिहास रच दिया. हैदराबाद में खेले जा रहे न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शुभमन गिल ने दमदार दोहरा शतक ठोका. गिल ने 149 गेंदों पर 208 रनों की धमाकेदार पारी खेली. उन्होंने इस पारी में 19 चौके और 9 छक्के लगाए. शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाकर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं. शुभमन ने यह कारनामा 23 साल 132 दिन में किया है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 24 साल 145 दिन की उम्र में वनडे में दोहरा शतक लगाया था. वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का नाम है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 साल 186 दिन की उम्र में वनडे में दोहरा शतक ठोका था.

सबसे कम इनिंग में 1000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने गिल

श्रीलंका के खिलाफ हाल में खत्म हुई सीरीज के आखिरी मैच में भी गिल ने सेंचुरी ठोकी थी. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में गिल ने इस पारी के दौरान विराट कोहली और शिखर धवन का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाला. भारत की ओर से वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने बल्लेबाज अब गिल ही है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड विराट और धवन के नाम दर्ज था. इन दोनों ने 24-24 पारियों में यह कारनामा किया था, जबकि गिल ने अपनी 19वीं वनडे पारी में ही यह कारनामा कर दिया है. हालांकि गिल पाकिस्तान के फखर जमा का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से महज एक पारी से चूक गए.

वनडे इंटरनेशनल में फखर जमां ने सबसे तेज 1000 रनों का आंकड़ा छूआ था फखर ने 18 पारियों में ऐसा किया था. गिल ने हालांकि पाकिस्तान के एक अन्य बल्लेबाज इमाम-उल-हक की बराबरी कर ली है, जिन्होंने 19 पारियों में 1000 वनडे रन बनाए थे. गिल ने 32.4 ओवर में चौका लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. गिल ने दि रिचर्ड्स केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट क्विंटन ठिकॉक, बाबर आजम, जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को इस लिस्ट में पीछे छोड़ दिया है. इसके साथ ही सबसे कम इनिंग में 1000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए है।

गिल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी निभाई. कप्तान रोहित शर्मा 34 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद विराट कोहली 8 बनाकर आउट हो गए. ईशान किशन नंबर-4 पर बल्लेबाजी के लिए जाए लेकिन 14 गेंद पर 5 रन बनाकर यह भी चलते बने. भारत का स्कोर 110 रनों तक 3 विकेट हो गया था। इसके बाद सूर्यकुमार यादव 31 रन बनाकर आउट हुए. भारत ने 175 रनों तक 3 विकेट गंवा दिए थे। एक छोर से विकेट गिर रहे थे. लेकिन गिल के चेहरे और खेल पर इसका कोई असर नहीं पड़ता दिखा. गिल वैसे ही ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here